WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ में ₹30,000 जमा पर मिलेंगे 8 लाख 13,642 रुपए, कैलकुलेशन देखकर हिल जायेगा दिमाग

वर्तमान समय में, अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से निवेश करने के लिए, कई सारे नागरिक पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करना प्रारंभ कर रहे हैं। यदि आप भी अपने पैसे को सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ज्यादा खास हो सकता है। आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस के द्वारा संचालित करी जा रही स्मॉल सेविंग स्कीम की जानकारी लेकर आ चुके हैं, जो कि आज के समय पर निवेश करने के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ प्लेटफार्म है।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा शुरू करी गई स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करके आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही स्कीम है, जिसका नाम है पब्लिक प्राइवेट प्रोविडेंट फंड। इस योजना के तहत यदि आप निवेश करना चाहते हैं, तो यहां पर आपको कई सारे बेनिफिट मिलते हैं।

तो चलिए, बिना किसी देरी के जानते हैं पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के बारे में और अधिक जानकारी विस्तार से। यह केंद्र सरकार के द्वारा शुरू करी गई एक कल्याणकारी योजना है, जो वर्तमान समय में निवेशकों को मालामाल कर रही है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना के तहत आप न्यूनतम 15 वर्षों के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं।

India Post PPF स्कीम की ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में यदि निवेश करना चाहते हैं, तो जानकारी हेतु बता दे कि पोस्ट ऑफिस पीपीएफ इसकी में वर्तमान समय में निवेश करने पर 7.01% के अनुसार वार्षिक ब्याज ऑफर करी जा रही है, और इस योजना में कंपाउंडिंग का ब्याज भी जुड़ते रहता है।

Public Provident Fund – ऐसे मिलेगा लाभ

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में उदाहरण से देखा जाए, तो यदि कोई नागरिक खाता खोलकर ₹3,00,000 प्रति वर्ष निवेश करता है, एवं इस निवेश को वह नियमित रूप से 15 वर्षों तक जारी रखता है, तो वह 15 वर्ष में 45 लाख रुपए का निवेश पूरा कर लेता है।

इस योजना के तहत निवेश किए गए पैसे पर वर्तमान समय में 7.1% का वार्षिक ब्याज ऑफर किया जा रहा है, और इस ब्याज दर के साथ गणना करी जाए, तो आपको मैच्योरिटी पर 3,63,642 रुपए का ब्याज प्राप्त होता है, एवं पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में स्कीम की मैच्योरिटी पूर्ण हो जाने पर कुल राशि 8 लाख 13,642 का प्राप्त होता है!

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम में अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से निवेश किया जा सकता है, और यदि आप भी अभी वर्तमान समय में निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की कई सारी बचत योजना में अपनी न्यूनतम ₹100 के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं, और अधिकतम आपकी क्षमता के अनुसार निवेश करने का विकल्प मिल जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment


India Flag चौकाने वाला खबर !!