TRAI New Rule: नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में मोबाइल अथवा फिर ब्रॉडबैंड सर्विस उपयोग को करने वाले सभी ग्राहकों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। यदि आप भी मोबाइल अथवा ब्रॉडबैंड सर्विस का लाभ प्राप्त करते हैं और किसी प्रकार की समस्या का सामना करने से आपकी सुविधा सर्विस ठप पड़ जाती है तो ऐसे में आपको निशुल्क मुआवजा मिलने वाला है।
ब्रॉडबैंड सर्विस उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी होने वाली है अब टेलीकॉम सर्विसेज ठप होने की स्थिति में कंपनी के द्वारा सभी ग्राहकों को मुआवजा दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से ग्राहकों के लिए नया नियम जारी किया है इसके तहत शुक्रवार को जारी किए गए इस नए नियम के अनुसार सर्विस क्वालिटी रूल्स के अनुसार जिला स्तर पर 24 घंटे से अधिक समय तक सर्विस बंद रहने पर ऐसी स्थिति में सभी ग्राहकों को निशुल्क मुआवजा देना होगा और बेंचमार्क के अनुसार पूरा करने में सफल जाने की स्थिति में लगभग ₹50000 से लेकर ₹1 लाख तक का भुगतान करना पड़ सकता है और नए नियम को 6 महीने बाद लागू किया जाएगा।
TRAI New Rule
वायर लाइन एवं वायरलेस एवं ब्रॉडबैंड सर्विस रेगुलेशन 2024 के नए नियम के अनुसार यदि सर्विस बंद होती है तो इसके लिए ₹100000 से लेकर ₹200000 अधिकतम 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का ग्रेड पेनल्टी सिस्टम प्रारंभ किया गया है.
किराए में मिलेगी छूट, बढ़ेगी वैलिडिटी
नए नियम के अनुसार तीन विभिन्न रेगुलेशन बेसिक और सेल्यूलर मोबाइल सर्विसेज ब्रॉडबैंड सर्विसेज और ब्रॉडबैंड वायरलेस सर्विसेज के लिए क्वालिटी आफ क्वालिटी के लिए नया स्थान प्राप्त किया जा रहा है किसी भी जिले में यदि नेटवर्क का कनेक्शन स्थिति खराब होती है तो ऐसे में टेलिकॉम ऑपरेटर को नए नियम के अनुसार पोस्टपेड ग्राहकों के लिए किराए में छूट दिलानी होगी और प्रीपेड ग्राहकों के लिए वैलिडिटी में बढ़ोतरी करनी होगी।
ट्राई द्वारा बताया गया है कि एक कैलेंडर दिन में 12 घंटे से अधिक नेटवर्क आउटेज अवधि को किराए में छूट अथवा वेजिटेटिव बढ़ोतरी के लिए एक पूरे दिन के रूप में गिनती करने वाला है नियमों के अनुसार पोस्टपेड ग्राहकों को किराए में छूट अथवा प्रीपेड ग्राहकों को वैलिडिटी में एक्सटेंशन मिलने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए खराब नेटवर्क का खराब सुविधा के चलते 24 घंटे से अधिक के नेटवर्क आउटेज के कारण इस नए नियम को लागू किया जा रहा है और एक सप्ताह के भीतर इस सर्विस को ठीक करना अनिवार्य है।
इन्हे भी पढ़ें : ई-श्रम कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, बचे हुए लोगों को मिल गए 1000 रुपए, देखें जानकारी
सर्विस प्रोवाइडर्स पर भी लागू
प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार फिक्स्ड लाइन सर्विस प्रोवाइडर्स का काफी बड़ा फायदा होने वाला है क्योंकि प्रीपेड ग्राहकों को भी मुआवजा देना होगा और अगर उनके नेटवर्क कथा सर्विस में खराबी 3 दिन से अधिक रहती है तो ऐसे में नियम के अनुसार सर्विस प्रोवाइडर्स को द्वारा भुगतान किए जाने 7 दिनों के अंतर्गत 98% कनेक्शन एक्टिवेट करना आवश्यक है।
छह महीने बाद लागू होंगे नए नियम
आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की मोबाइल सर्विसेज प्रोवाइडर्स के द्वारा अपनी वेबसाइट पर सर्विसेज वाइस 2G 3G 4G 5G कनेक्शन। कवरेज में उपलब्ध करवाने वाले हैं इसके अतिरिक्त यूजर्स पैसे काफी ज्यादा फायदे मिलने वाली है और ट्राई के नए नियम के अनुसार इस 6 महीने बाद लागू किया जाएगा