WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

SBI Senior Citizens Scheme: साक्षात कुबेर का खजाना है ये फाड़ू स्किम, हर 3 महीने मिलेंगे ₹60,150 रूपये

SBI Senior Citizens Scheme: रिटायरमेंट के पश्चात अधिकतर नागरिक अपनी नियमित आय को सुरक्षित और बेहतर करने के लिए निवेश का विकल्प चयन करते हैं। देखा जा सकता है कि सरकार के द्वारा कई प्रकार की कल्याणकारी योजना का संचालन शुरू किया है, जिसके तहत नागरिक निवेश करके बेहतरीन रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, अथवा अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

इसी तर्ज पर देखा जाए तो आज के समय पर भारत के सर्वश्रेष्ठ बैंक एसबीआई के द्वारा नागरिकों के लिए सीनियर सिटीजन योजना का संचालन कर रही है, और वर्तमान समय में योजना की तहत आप आसानी से निवेश करके अपने भविष्य को बेहतर और सुरक्षित बना सकते हैं।

SBI Senior Citizens Scheme

यदि आप ही इस योजना के तहत निवेश करना चाहते हैं तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि SBI Senior Citizens Scheme योजना के तहत निवेश करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन करना होगा, तथा ध्यान दें सीनियर सिटीजन योजना के तहत निवेश की गई राशि पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलने वाला है, एवं यदि कोई योजना के तहत निवेश प्रारंभ करता है तो उन्हें लोन की सुविधा भी दी जाती है।

1000 रुपये में शुरू कर सकते हैं स्कीम में निवेश

एसबीआई के सभी निवेशकों की जानकारी हेतु बता दे कि इस योजना के अंतर्गत निवेश करने के लिए केवल ₹1000 तक न्यूनतम निवेश की सुविधा मिलती है, तथा अधिकतम सीमा 30 लख रुपए तक की होने वाली है।

योजना के तहत निवेश करने से पूर्व ध्यान रखें आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 60 वर्ष से अधिक होना चाहिए, तथा 5 से 60 वर्ष की आयु के सेवानिवृत्त नागरिक कर्मचारी और 50 से 60 वर्ष की आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी संबंधित नागरिक तथा संयुक्त रूप से संचालित SCSS खाता खोलने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

SCSS खाते पर मिलेगा 8.2% ब्याज

यदि कोई भारत का नागरिक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा शुरू करी गई सीनियर सिटीजन योजना के तहत निवेश करता है तो वर्तमान समय में उन्हें काफी अच्छी ब्याज दर का लाभ मिलने वाला है। जानकारी के लिए बता दे कि वर्तमान समय में यह ब्याज दर 8.2 प्रतिशत की ऑफर करी जा रही है, हालांकि यह समय-समय पर संशोधित भी होते रहती है, और ध्यान पूर्वक SCSS खातों में अर्जित कुल ब्याज 50,000 रुपए से अधिक होने वाला है, तथा इस स्थिति में टैक्स का भुगतान करना पड़ सकता है।

हर महीने मिलेगा इतना ब्याज

यदि कोई सीनियर सिटीजन योजना के अंतर्गत 30 लख रुपए का एक मुक्त निवेश करता है तो वर्तमान समय में 5 वर्ष की जमा अवधि हेतु 8.2% ब्याज दर का लाभ मिलने वाला है। इस प्रकार देखा जाए तो इस योजना के अंतर्गत निवेश पर हर महीने लगभग ₹20,050 का ब्याज प्राप्त होता है, एवं तिमाही आधार पर ब्याज की राशि ₹60,150 दी जाती है, और 5 वर्ष में ब्याज से लगभग ₹12,03,000 की कमाई होने वाली है।

क्या अवधि से पहले निकाले जा सकते हैं पैसे?

एसबीआई की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत यदि कोई व्यक्ति 5 वर्ष के लिए पैसा जमा करता है, और इसके बाद भी निवेश को नियमित रूप से जारी रखना चाहते हैं तो आपको तीन से लेकर 4 वर्ष की अवधि अधिक दी जाती है, तथा अधिकतम 8 वर्ष की अवधि में आपको निवेश करने का अवसर मिलता है। इसके अलावा यदि आपको तत्काल पैसों की आवश्यकता पड़ रही है तो आपके द्वारा निवेश की राशि का 50% आपको लोन के माध्यम से दिया जाता है, और इसके लिए एक प्रतिशत का टीडीएस कटता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment


India Flag चौकाने वाला खबर !!