WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

फ्री राशन ही नहीं अब से मिलेगा सिलेंडर के साथ स्वास्थ्य बीमा और 8 बड़े फायदे! राशन कार्ड धारकों की हो गयी बल्ले-बल्ले

राशन कार्ड में केवल सस्ती कीमत पर राशन की सुविधा उपलब्ध करवाता है, बल्कि अब आप इसके माध्यम से बड़ी ही सरलता के साथ सिलेंडर (उज्ज्वला योजना), प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत (स्वास्थ्य बीमा), शिक्षा में छात्रवृत्ति, मनरेगा योजना के अंतर्गत रोजगार एवं जन धन खाता के साथ बिजली जैसी कई सारी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इसका उपयोग करके सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक बहुत ही कम कीमत पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत सारे लोगों को इसके फायदे के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है, जिसके चलते कई सारे नागरिक राशन कार्ड के द्वारा दी जा रही योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए राशन कार्ड की कुछ ऐसी योजना की जानकारी लेकर आ चुके हैं, जिसके साथ आपको कई सारी योजनाओं से लाभ उपलब्ध करवाते हैं।

फ्री सिलेंडर योजना (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत बीपीएल कार्ड धारकों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी राशन कार्ड आधारित अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

राशन कार्ड धारक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का प्रमुख लक्ष्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक नागरिक को स्वयं का पक्का आवास सुरक्षित करवाना है। सरकार की ओर से घर बनाने के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

फ्री हेल्थ इंश्योरेंस (आयुष्मान भारत योजना)

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को भारत के किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट हॉस्पिटल में मेडिकल कवरेज की सुविधा मिलने वाली है और 5 लाख से अधिक का स्वास्थ्य बीमा उपचार बिल्कुल फ्री मिलता है। साथ ही यह राशन कार्ड के माध्यम से संभव हो पता है।

शिक्षा में मदद (सरकारी छात्रवृत्ति योजनाएं)

राशन कार्ड धारकों को बालक बालिकाओं की पढ़ाई को जारी रखने के लिए कई सारी छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों के बच्चों के लिए वित्तीय सहायता सुनिश्चित करवाई जाती है और राशन कार्ड का उपयोग करके बच्चे अपने पढ़ाई को निरंतर जारी रख सकते हैं।

मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम)

मनरेगा के अंतर्गत सरकार के द्वारा गरीब परिवार को वर्ष में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना का लाभ लेने हेतु भारत सभी राशन कार्ड धारक लाभार्थी होते हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होने वाली है, जिसे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिक अपनी आजीविका प्राप्त कर सकते हैं।

मुफ्त राशन (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम – NFSA)

राशन कार्ड का सबसे बड़ा लाभ सस्ती कीमत पर राशन किस सामग्री उपलब्ध करवाना है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को नाज, गेहूं, चावल और अन्य खाद्य सामग्री सब्सिडी दरों पर सुनिश्चित करवाई जाती है। एवं कोरोना के समय पर सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत करी थी, जिसे लाखों परिवारों को लाभ दिया गया था।

जनधन योजना के तहत खाता खोलना

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत सभी नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ा जाता है। ऐसे नागरिक जहा पर बैंक की पहुंच उपलब्ध नहीं हो पाती है, वह इस योजना के अंतर्गत खाता खोलकर अपनी वित्तीय लेनदेन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और साथ ही इस योजना के तहत सरस्वती का लाभ भी मिलता है।

मुफ्त बिजली योजना

कई सारे राज्यों में सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए बिजली से संबंधित एक महत्वपूर्ण योजना का संचालन किया जा रहा है, जहां पर 300 यूनिट बिजली सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री दी जाती है और बिजली बिल में भी जबरदस्त छूट मिलती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment


India Flag चौकाने वाला खबर !!