WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Online Instant Pan Card: पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं 2024, यह रहा सबसे आसान तरीका

Online Instant Pan Card: नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में, भारत सरकार की ओर से पैन कार्ड बनवाने का सुनहरा अवसर मिल रहा है जिसे आप पोर्टल की सहायता से घर बैठे बनवा सकते हैं देश के सभी नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन कुछ समय पहले आवेदन करते हुए कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा था लेकिन अब इस प्रक्रिया को बहुत ही सरल कर दिया है।

जैसा कि आप सब जानते हैं पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग आयकर विभाग के साथ पहचान पत्र के तौर पर किया जाता है आधार एवं पैन कार्ड दोनों ही मूल रूप से प्रमुख दस्तावेज होते हैं अब इन्हें आप घर बैठे ही बनवा सकते हैं आप ऑनलाइन कुछ चरणों का पालन करके पैन कार्ड को बना सकते हैं और मात्र 24 घंटे में आपका पैन कार्ड जनरेट हो जाएगा।

Online Instant Pan Card Apply

यदि आप अभी घर बैठे अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो निम्नलिखित चरणों को फॉलो करके आसानी से अपना पैन कार्ड बना सकते हैं चलिए जानते हैं जानकारी विस्तार से।

  1. आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  2. अब यहां से पैन कार्ड सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  3. नए होम पेज में आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को दर्ज करना है।
  4. अब यहां से कैप्चा कोड दर्ज करके आगे बढ़े।
  5. अब यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें एवं आधार कार्ड से लिंक का मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसका सत्यापन पूर्ण करें और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें।
  6. सबमिट होने के बाद आपकी पैन रिक्वेस्ट और पैन क्रमांक के सामने आ जाएगा। इसे जनरेट होने में 24 घंटे का समय लगता है इसके लिए आपको आवेदन क्रमांक उपलब्ध कराया जाएगा जिसकी स्थिति आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से देख सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें : Iphone की लगाएगा वॉट लगाने Nokia A95 5G ….108 MP कैमरा के साथ हुआ लांच, मात्र 15 मिनट में होगा फुल चार्ज

भारत सरकार की ओर से यह नई पहल शुरू करी गई है जिसके तहत 1 घंटे के भीतर आप पैन कार्ड बना सकते हैं साथ ही पैन कार्ड को डाउनलोड करके सभी प्रकार की सुविधा प्राप्त की जा सकती है यह सुविधा बहुत ही सरल और तेज है जिसकी सहायता से यदि आपातकालीन स्थिति में आपका पैन कार्ड घूम जाता है तो तत्काल इसे बनाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment


India Flag चौकाने वाला खबर !!