WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Free Mobile Yojana 3rd List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, तुरंत चेक करें

Free Mobile Yojana 3rd List: राज्य की सभी जरूरतमंद महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन एवं इंटरनेट सुविधा का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की ओर से एक कल्याणकारी योजना का संचालन किया जा रहा है जिसका नाम इंदिरा गांधी मुफ्त मोबाइल फोन योजना है यदि आप भी राजस्थान की स्थाई निवासी है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें।

ऐसी महिलाओं को मिलने वाला है जो योजना के लिए निर्धारित करी गई सभी पात्रता की श्रेणी में आती है एवं उनके द्वारा योजना से संबंधित आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है इसके अतिरिक्त महिलाओं के द्वारा आवेदक को पूर्ण कर लिया जाता है इसके बाद सरकार के द्वारा योजना से संबंधित एक नई लिस्ट को पेश किया जाता है।

Free Mobile Yojana 3rd List

जानकारी के लिए बता दे की कुछ समय पहले सरकार की ओर से योजना के अंतर्गत दो लिस्ट को जारी कर दिया गया है इस लिस्ट में ऐसी महिलाओं का नाम सम्मिलित किया जाता है जिन्हें पात्रता की श्रेणी में रखा गया है एवं उन महिलाओं को आगामी समय में स्मार्टफोन उपलब्ध करवाया जाएगा यदि आपके द्वारा इस योजना में आवेदन किया है और इसकी सूची की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्नलिखित जानकारी उपलब्ध है।

Free Mobile Yojana 3rd List

फ्री मोबाइल योजना के तहत हाल ही में तीसरी लिस्ट को भी प्रसारित कर दिया है जिसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं और जिनका भी नाम इस सूची में द्वितीय समय नहीं आया था वह तीसरी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं इस सूची में नाम चेक करने से आपको निश्चित ही स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त हो जाएगा जिससे आप इंटरनेट सुविधा का प्राप्त कर सकोगे।

आप जैसा कि आप सब जानते हैं आज के समय पर इंटरनेट टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है और सभी स्थान पर आज स्मार्टफोन काफी आवश्यक हो चुका है परंतु राजस्थान में ऐसी महिला जिनके पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है और वह इस योजना से पात्रता रखती है तो उन्हें निशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जा रहा है इस योजना को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से 1200 करोड रुपए का निवेश किया गया है।

फ्री मोबाइल योजना की जानकारी

फ्री मोबाइल योजना की घोषणा राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा 10 अगस्त 2023 को करी गई थी एवं इस योजना के लिए सभी पात्र महिलाओं और छात्राओं को लाभ पहुंचाने के लिए लगभग 1200 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

इसके अलावा यह एक कल्याणकारी योजनाओं में से एक है इसके माध्यम से महिलाओं को निशुल्क में स्मार्टफोन प्राप्त होगा और साथ ही लाभार्थियों को तीन साल का निशुल्क इंटरनेट मिलने वाला है जो तब आती हो को जीवन शैली उजागर करने में कार्य करेगा।

इन्हे भी पढ़ें : Bajaj नानी याद दिलाने मचाने आई TVS की बदमाश बाइक Apache 125 Sports कंटाप फीचर्स के साथ

फ्री मोबाइल योजना के उद्देश्य

राजस्थान सरकार की ओर से फ्री मोबाइल योजना को जारी करने का प्रमुख उद्देश्य यह है कि राज्य की प्रत्येक महिलाओं एवं कक्षा दसवीं की छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध करवाया जा सके जिससे महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके और बालिकाओं को शिक्षा से संबंधित क्षेत्र में आगे बढ़ने का और डिजिटल युग से जोड़ने का अवसर मिल सके।

फ्री मोबाइल योजना के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थियों को लाभ सुनिश्चित कराया जाता है।
  • योजना के तहत मोबाइल से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।
  • सभी लाभार्थियों को योजना के तहत निशुल्क को मोबाइल मिलने वाला है।
  • लाभार्थी महिलाओं को 3 वर्ष का इंटरनेट निशुल्क मिलेगा।

फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के माध्यम से केवल राजस्थान में रहने वाली महिलाओं को ही लाभ मिलता है।
  • ऐसी छात्र-छात्रा है जो कक्षा दसवीं में अध्यनरत है उन्हें स्मार्टफोन का लाभ मिलता है।
  • चिरंजीव परिवार में घर की महिला मुखिया को पत्र माना गया है।
  • पेंशन भोगी एवं विधवा महिलाओं को एकल महिलाओं को पात्रता की श्रेणी में प्रमुख रखा गया है।
  • वह महिला मुखिया जिन्हें नरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार मिलता है वह भी पात्र है।

फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट कैसे चेक करें?

  • योजना की तीसरी लिस्ट की जानकारी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार द्वारा संचालित करी जा रही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां से इसके होम पेज पर पहुंचने के बाद पात्रता लेवल वाली विकल्प का चयन करना है।
  • अभ्यास आपके सामने नया ऑफिस खुल जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद अपनी श्रेणी को चयन करें और निर्देशों के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसी संबंध प्रासंगिक जानकारी माता-पिता का नाम जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद विवरण में आपको केवल हां की विकल्प का चयन करना है और लाभार्थी विकल्प पर क्लिक करने के बाद सूची प्रदर्शित हो जाएगी।

इस प्रकार आप घर बैठे ही फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यदि आपको इस योजना से संबंधित किसी अधिक प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप इसके आर्टिकल में जा सकते हैं आर्टिकल में बने रहने के लिए धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment


India Flag चौकाने वाला खबर !!